China and Iran kill CIA informants | चीन और ईरान ने सीआईए के मुखबिरों को मार डालाHindi Newz

China and Iran kill CIA informants | चीन और ईरान ने सीआईए के मुखबिरों को मार डाला

डिजिटल डेस्क,वॉशिंगटन। सीआईए ने स्वीकार किया है कि दुनिया भर में उसके कई मुखबिरों को मारा जा रहा है, उन्हें पकड़ा जा रहा है या उनके जासूसों के लिए एक गुप्त मेमो बनाया जा रहा है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। सभी सीआईए स्टेशनों और ठिकानों पर भेजी गई असामान्य केबल या जानकारी में कहा गया है कि काउंटर-इंटेलिजेंस मिशन सेंटर ने पिछले कई वर्षों में दर्जनों मामलों का विश्लेषण किया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, मेमो ने मारे गए मुखबिरों की सटीक संख्या दी है, वर्गीकृत जानकारी आमतौर पर ऐसे केबलों में साझा नहीं की जाती है। पूर्व अधिकारियों ने यह भी खुलासा किया है कि चीन और ईरान ने एजेंसी की वर्गीकृत संचार प्रणाली या कोवकॉम को तोड़ दिया और नेटवर्क में शामिल मुखबिरों को मार डाला। मेमो खराब ट्रेडक्राफ्ट के लिए जासूसी करता है, स्रोतों पर अत्यधिक भरोसा करता है, विदेशी खुफिया एजेंसियों को कम आंकता है।

रूस, चीन, ईरान और पाकिस्तान ने हाल के वर्षों में मुखबिरों का शिकार करने में सफलता हासिल की है – और कुछ मामलों में उन्हें दोहरे एजेंटों में बदल दिया है। ईरान और चीन में, कुछ खुफिया अधिकारियों का मानना है कि अमेरिकियों ने उन विरोधी एजेंसियों को जानकारी प्रदान की है, जो मुखबिरों को बेनकाब करने में मदद कर सकती थीं। प्रतिद्वंद्वी काउंटर-इंटेलिजेंस एजेंसियां अपने स्रोतों की खोज के लिए सीआईए अधिकारियों को ट्रैक करने के लिए बायोमेट्रिक स्कैन, चेहरे की पहचान, एआई और हैकिंग टूल का उपयोग कर रही हैं।

2019 में, सीआईए के पूर्व अधिकारी जेरी चुन शिंग ली को चीनी सरकार को रहस्यमयी या सीक्रेट जानकारी प्रदान करने के लिए 19 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी और तब उनके कम से कम 20 साथी एजेंटों को गिरफ्तार किया गया था और सजा भी दी गई थी।

अमेरिकी अधिकारियों को संदेह है कि चीन ने ली से मिली जानकारी को रूस से साझा किया, जिसने इसका इस्तेमाल अमेरिकी जासूसों को बेनकाब करने, गिरफ्तार करने और मारने के लिए किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन निष्कर्षों ने सीआईए को चीन में मानव जासूसी को अस्थायी रूप से बंद करने और दुनिया भर में खुफिया संपत्तियों के साथ संचार करने के तरीके का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित किया है।

(आईएएनएस)

 


(this story/information/article has not been edited by PostX Information workers and is printed from a syndicated feed)

Supply

The put up China and Iran kill CIA informants | चीन और ईरान ने सीआईए के मुखबिरों को मार डाला appeared first on PostX Information Hindi.

The put up China and Iran kill CIA informants | चीन और ईरान ने सीआईए के मुखबिरों को मार डाला appeared first on Hindi Newz.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X
Welcome to Our Website
Welcome to WPBot